जुन्‍ना लिपि (फोंट) ले यूनिकोड लिपि (फोंट) म अलदा-बलदी



वैज्ञानिक एवं तकनीकी हिन्दी‎



ब्राउजर आधारित प्रोग्राम
ये वेब ब्राउजर में चलने वाले प्रोग्राम हैं जिन्हें किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्रयोग में लाया जा सकता है। इन्हें सेव करके ऑफलाइन भी प्रयोग किया जा सकता है।





Anunad Singh-
एक नया परिवर्तक संलग्न है जिसमें कृतिदेव१० तथा वाकमैन-चाणक्य९०५ को यूनिकोड में बदलने की सुविधा है। यह यूनिकोड को कृतिदेव१० में बदलने की सुविधा से भी युक्त है।
इसको बनाने का कारण यह है कि ये दोनों फोण्ट बहुत कुछ समान हैं। कभी-कभी हम कृतिदेव१० के बजाय वाकमैन-चाणक्य का या इसका उलटा परिवर्तक लगाकर संतुष्ट हो जाते हैं जबकि उस परिवर्तन में कुछ त्रुटियाँ समा जातीं हैं। इस परिवर्तक के होने से ऐसी गलती होने की सम्भावना कम हो जायेगी।
इस परिवर्तक में एक बिलकुल नयी सुविधा दी गयी है जो अब तक के परिवर्तकों में नहीं थी। यह सुविधा है – कोष्ठकों से घिरी सामग्री (टेक्स्ट) का परिवर्तन न करने का विकल्प। प्रायः हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं के लेखों में हिन्दी के साथ अंग्रेजी के शब्द कोष्टक में दिये जाते हैं। फॉण्ट परिवर्तक उन शब्दों का भी परिवर्तन कर देते हैं जिससे असुविधा होती है और उन्हें स्वयं एक-एक करके ठीक करना पड़ता है। इस परिवर्तक में यह सुविधा है कि ( ), < >, { } या [ ] के अन्दर के टेक्स्ट का परिवर्तन नहीं होगा। किन्तु यदि कहीं कोष्टक में हिन्दी सामग्री है तो वह भी अपरिवर्तित रह जायेगी।
इस सुविधा को लागू करने के लिये अपने कृतिदेव या वाकमैन-चाणक्य सामग्री को यूनिकोड में बदलिये। इससे कोष्टक के अन्दर और बाहर की सारी सामग्री का परिवर्तन हो जायेगा। अब आप विकल्प से चुनिये कि आप किस प्रकार के कोष्टक के अन्दर की सामग्री को अपरिवर्तित रहने देना चाहते हैं। फिर “Unconvert contents inside pair of brackets” को क्लिक करें, आपकी यूनिकोडित सामग्री में कोष्टकों में अंग्रेजी सामग्री स्वयं आकर बैठ जायेगी।
इस सुविधा का उपयोग एचटीएम एल सामाग्री का फॉण्ट बदलने में किया जा सकता है। इसके लिये कोणीय कोष्टक का विकल्प चुनना होगा। आप जानते हैं कि ओपेनऑफिस/लिबरऑफिस/एमएसऑफिस में किसी डॉक फाइल को एचटीएमएल में बदलने की सुविधा भी है। आप इस सुविधा का उपयोग करते हुए डॉक फाइल को एचटीएमएल में बदलें। फिर इस एचटीएमएलफाइल के सोर्स कोड को कॉपी करके कोणीय कोष्टक का विकल्प चुनते हुए उसका फॉण्ट परिवर्तन करें। परिवर्तित टेक्स्ट को किसी टेक्स्ट एडिटर में ले जाकर उसे एचटीएमएल एक्सटेंशन वाली फाइल के रूप में जतन (सेव) करें। यह एचटीएमएल फाइल आप ब्राउजर में खोल सकते हैं या एमएसऑफिस/ओपेनऑफिस/लिब्रऑफिस में। आपकी फॉर्मटिंग बरकार रहेगी और फॉण्ट परिवर्तन हो जायेगा।








Krutidev10 and WC905 to Uniode to Kritidev10 Converter_V02.html
55 KB देखें डाउनलोड

Leave a Reply